ऑनलाइन लेबर कार्ड कैसे बनवाएं ? E-Shram/Labour card फ्री में बनाने का ऑनलाइन तरीका - The Allah

ऑनलाइन लेबर कार्ड कैसे बनवाएं ? E-Shram/Labour card फ्री में बनाने का ऑनलाइन तरीका

मजदूरी करके असंगठित क्षेत्रों में नौकरी करके जीवन यापन करने वाले लोगों के लिए भारत सरकार ने एक योजना के तहत श्रम कार्ड लेबर कार्ड शुरू किया है. आप भी ऐसे ही क्षेत्रों में नौकरी करते हैं जहां पर प्रोविडेंट फंड और ईएसआई आज की सुविधा नहीं है तो आप लेबर कार्ड अथवा श्रम कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं. आज के डेट में हम आपको लेबर कार्ड बनाने का तरीका बताएंगे.

ऑनलाइन अपना लेबर कार्ड कैसे बनाएं
labour card kaise banaye e shram card

लेबर कार्ड बनाना कोई मुश्किल कार्य नहीं है यदि कार्य करवाने जाते हैं तो वह आपसे ₹50 से लेकर ₹200 तक का शुल्क वसूली कर लेते हैं, यह कारण खुद से करेंगे तो आप मुफ्त में ही अपना श्रम कार्ड कुछ ही समय में बना सकते हैं.

लेबर कार्ड बनाने के लिए आवश्यक डाक्यूमेंट्स

लेबर कार्ड बनाने के लिए सरकार की तरफ से जारी गाइडलाइंस के अनुसार आपके पास एक आधार कार्ड और उससे कनेक्टेड मोबाइल नंबर चालू हालत में होना चाहिए साथ ही आपके नौकरी पेशा की मूलभूत जानकारी और किसी बैंक में एक बचत खाता होना आवश्यक है.

श्रम कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन

 ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको भारत सरकार की E shram साइट पर जाना है, वेबसाइट पर जाने के लिए आप यहां दिए गए अप्लाई ऑनलाइन लिंक पर क्लिक करके भी जा सकते हैं.
अब आपके सामने एक सेल्फ रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलेगा
पहले कॉलम में आपको अपने आधार कार्ड से जुड़े हुए मोबाइल नंबर को भरना होगा
इसके नीचे दिए गए कैप्चा को आगे बने हुए कॉलम में भरिए
इसके बाद आपसे दो विकल्प द्वारा प्रश्नों के जवाब मांगे जाएंगे
यहां पूछा गया है कि क्या आप प्रोविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन के मेंबर हैं, तो यहां पर आपको NO पर क्लिक करना है. दूसरा सवाल है क्या आप ESIC के मेंबर हैं? यहां भी आपको NO पर क्लिक करना है. इसके बाद सबमिट SUBmIT विकल्प पर क्लिक कर दीजिए.

ऐसा करने पर आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा उसको OTP को दिए गए बॉक्स में डाल कर पु नः सबमिट करना है. ऐसा करने के बाद अगले फॉर्म में आपसे आपका आधार नंबर पूछा जाएगा आधार नंबर एंटर करने पर फिर से आपकी रजिस्टरड मोबाइल नंबर पर एसएमएस आएगा, s.m.s. में दिए गए पासवर्ड को फिर से बॉक्स में डालकर वेरीफाई करना होगा. यहां से आप की प्रक्रिया लगभग आधी पूरी हो जाती है.

 आगे की प्रक्रिया में आपका आधार कार्ड ओपन हो जाता है इसमें आपका फोटो आपके पिता का नाम और आपका आधार कार्ड में अंकित पता दिखाई देता है. इसमें कुछ संशोधन करना चाहते हैं तो संशोधन कर दीजिए.
 आगे के पेज में आपसे आपके व्यवसाय के बारे में नौकरी पेशा के बारे में जानकारी मांगी जाती है.

 जानकारी में आप कैटेगरी में से अपने नौकरी पैसे का चुनाव कर सकते हैं,   इस के बाद आपको अपनी बैंक की डिटेल देनी होती है,   बैंक डिटेल्स में आपको अपने बैंक खाते का अकाउंट नंबर, बैंक शाखा का आईएफएससी कोड और साथ ही बैंक अकाउंट के प्रकार यानी खाता बचत खाता है या फिर चालू खाता जानकारी देनी है.
 इसके बाद फॉर्म कंप्लीट हो जाता है और आपको आपका श्रम कार्ड तुरंत ही मिल जाता है. इसमें आपका एक यूएएन नंबर होता है. श्रम कार्ड पूरी तरह से आधार कार्ड की तरह दिखाई देता है. आप इसका एक प्रिंट आउट निकाल कर रख सकते हैं. लेमिनेशन करवाकर उसे कार्ड की शक्ल दे सकते हैं.

 निष्कर्ष

 मित्रों इस लेख में आपको बताया गया कि किस प्रकार आप आसानी से घर बैठे ऑनलाइन लेबर कार्ड बना सकते हैं. उम्मीद करते हैं यह जानकारी आपकी समझ में आ गई होगी और आप के लिए उपयोगी सिद्ध हुई होगी. यदि आपको हमारा यह लेख पसंद आया और जानकारी अच्छी लगी हो तो हमें समर्थन जरूर दें, और इस लेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें.

Add your comment